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जनसुनवाई में कलेक्टर यादव ने सुनीं 120 आवेदकों की समस्याएं, संबंधित विभागों को दिए कार्रवाई के निर्देश

 


जनसुनवाई में 120 आवेदकों ने दिए आवेदन

कटनी (6 अगस्त) - कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने स्वयं आवेदकों के आवेदनों पर गंभीरता से सुनवाई की और संबंधित अधिकारियों को नागरिकों की समस्याएं एवं शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में कुल 120 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं। जिला पंचायत सीईओ शिशिर गेमावत, अपर कलेक्टर साधना परस्ते, संयुक्त कलेक्टर संस्कृति लटोरिया और डिप्टी कलेक्टर विवेक गुप्ता ने भी जिले के दूर-दराज से पहुंचे आवेदकों की समस्याओं पर सुनवाई की।




जिला स्तरीय अधिकारी रहें उपस्थित

कलेक्टर यादव ने विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक सप्ताह आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम में हर मंगलवार को स्वयं उपस्थित होना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कुछ विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा स्वयं उपस्थित न होकर अधीनस्थ को जनसुनवाई में भेजने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि आगामी जनसुनवाई से अनुपस्थित रहने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों के खिलाफ अवैतनिक करने की कार्यवाही की जाएगी।

14 अधिकारियों को नोटिस जारी

जनसुनवाई में अनुपस्थित रहने वाले 14 अधिकारियों को कलेक्टर यादव ने नोटिस जारी किया। नोटिस में कहा गया है कि क्यों न आपको एक दिन का अवैतनिक किया जाए। जिन अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है, उनमें महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, उपसंचालक कृषि, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र, जिला परिवहन अधिकारी, कार्यपालन यंत्री आर.ई.एस, क्षेत्रीय प्रबंधक मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण, कार्यपालन यंत्री पीआईयू, अधीक्षण यंत्री विद्युत विभाग, कार्यपालन यंत्री ऊर्जा विभाग, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम शामिल हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ें अधिकारी

कलेक्टर यादव ने निर्देश दिए कि कलेक्ट्रेट में होने वाली जिला स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम में तहसील और विकासखंडों से आने वाले आवेदकों की समस्याओं के निराकरण के लिए विकासखंड स्तर के अधिकारियों को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसुनवाई में शामिल किया जाए। इसमें सभी एस.डी.एम, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और सभी विभागों के विकासखंड स्तरीय कार्यालय प्रमुख वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तरीय जनसुनवाई में जुड़ने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि एस.डी.एम कटनी, तहसीलदार कटनी नगर एवं कटनी ग्रामीण, नायब तहसीलदार मुड़वारा, पहाड़ी, मझगवां और कन्हवारा कलेक्ट्रेट कार्यालय में उपस्थित होकर जनसुनवाई में शामिल होंगे।

शीघ्र करें हैंडपंप का सुधार कार्य

जनसुनवाई के दौरान बरही, ग्राम पंचायत नंदावन निवासी श्याम नारायण कुशवाहा द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नदावन परिसर में लगे हैंडपंप के एक वर्ष से बंद होने के कारण पेयजल की समस्या होने व मध्यान्ह भोजन का कार्य प्रभावित होने संबंधी प्रस्तुत आवेदन पर कलेक्टर यादव ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के.एस. डामोर को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

लंबित नामांतरण प्रकरण पर करें कार्यवाही

तहसील कटनी ग्राम पंचायत कटंगी कला निवासी शीला बाई बर्मन द्वारा वर्ष 2019 में खसरा क्रमांक 459 रकवा 0.9 हेक्टेयर क्रय की भूमि के नामांतरण संबंधी किए गए आवेदन पर सुनवाई उपरांत तहसीलदार कटनी को प्रकरण में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

नियमानुसार प्रदान करें सहायता

जनसुनवाई के दौरान ग्राम पंचायत गैतरा निवासी रामरतन नामदेव ने कलेक्टर यादव के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर अवगत कराया कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कौशल विकास केंद्र माधवनगर में ट्रेनिंग पूर्ण हो जाने के पश्चात भी मिलने वाली राशि एवं टूल किट प्रदान नहीं की गई है। जिस पर कलेक्टर यादव ने उद्योग एवं व्यापार विभाग और प्राचार्य आईटीआई को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

विद्युत देयक का करें सुधार

जनसुनवाई में कटनी, लारेंस लाइन माधव नगर निवासी मोहिनी रैकवार द्वारा घरेलू विद्युत कनेक्शन के अत्यधिक विद्युत देयक में सुधार करने हेतु प्रस्तुत आवेदन पर सुनवाई की जाकर कलेक्टर यादव ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को मीटर रीडिंग अनुसार विद्युत देयक की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

विभिन्न आवेदनों पर चर्चा

जनसुनवाई के दौरान खलवारा बाजार कैमोर निवासी मंजू लता सोनी की अवैध अतिक्रमण पर अनावेदकों पर जुर्माने की कार्यवाही करने, तहसील बरही ग्राम खिरहनी निवासी रज्जू लाल बर्मन के राजस्व भूमि में कंप्यूटर अभिलेख में बंटवारा अनुसार अभिलेख दुरुस्त करने सहित विभिन्न विभागों से संबंधित अन्य आवेदनों पर अधिकारियों ने सुनवाई की और संबंधित विभागों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

निष्कर्ष

इस जिला स्तरीय जनसुनवाई ने नागरिकों की समस्याओं और शिकायतों को दूर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। कलेक्टर दिलीप कुमार यादव और उनके सहयोगी अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि प्रत्येक आवेदक की समस्या को गंभीरता से लिया जाए और उसका समाधान किया जाए। इस प्रकार की जनसुनवाई से जनता के विश्वास में वृद्धि होती है और सरकारी तंत्र की पारदर्शिता और जिम्मेदारी सुनिश्चित होती है।

इस प्रकार की बैठकें भविष्य में भी नियमित रूप से आयोजित की जाती रहेंगी ताकि नागरिकों की समस्याओं का समय पर समाधान हो सके और उनके जीवन को सुगम बनाया जा सके।

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