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कटनी-बीना रेलखंड पर कपलिंग टूटने से मालगाड़ी दो हिस्सों में बंटी: जानिए क्या हैं इसके कारण और प्रभाव

 


                     हाइलाइट्स

  1. कटनी-बीना रेलखंड पर तीसरे ट्रैक पर कपलिंग टूटने से मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई।
  2. सिंगरौली से झांसी जा रही थी 112 डिब्बों वाली कोयले से भरी मालगाड़ी।
  3. कोयले के भार और खिंचाव से कपलिंग टूटी, ट्रैक बंद लेकिन यात्री ट्रेनों पर कोई प्रभाव नहीं।

कटनी-बीना रेलखंड के तीसरे ट्रैक पर एक महत्वपूर्ण घटना सामने आई है। सिंगरौली से कोयला लोड कर झांसी जा रही मालगाड़ी की कपलिंग टूट जाने से मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। 40 वैगन की इस मालगाड़ी में कपलिंग के टूटते ही, इसका एक हिस्सा 100 मीटर पीछे रह गया और ट्रैक पर कई डिब्बे बिखर गए। इस घटना के बाद ट्रैक बंद कर दिया गया, लेकिन राहत की बात यह रही कि इस रूट पर चलने वाली यात्री ट्रेनों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

कपलिंग टूटने के कारण

इस घटना का मुख्य कारण कपलिंग के खिंचाव और कोयला लोडिंग के बढ़े हुए भार को बताया जा रहा है। यह कपलिंग इतनी जोर से टूटी कि इसका हिस्सा पूरी तरह से डिब्बों से अलग हो गया। विशेषज्ञों का मानना है कि तेज झटके और असमान भार के कारण कपलिंग टूट गई। यह घटना ठाकुर बाबा रेलवे फाटक और सुमरेरी रेलवे स्टेशन के बीच हुई, जहाँ ट्रेन का एक हिस्सा करीब 100 मीटर आगे निकल गया, जबकि दूसरा हिस्सा पीछे छूट गया।

क्या होती है कपलिंग और यह कैसे काम करती है?

कपलिंग, ट्रेन के डिब्बों को जोड़ने का एक उपकरण होता है, जो ट्रेन के दोनों छोर पर मौजूद रहता है। इसे ड्राफ्ट गियर या ड्रॉ गियर के साथ जोड़ा जाता है, जो खिंचाव और ट्रेन के त्वरण को सहन करता है। मालगाड़ियों में कपलिंग की मजबूती अत्यंत आवश्यक होती है, क्योंकि यह कोयला, अनाज, और अन्य भारी माल को ढोने में सहायक होती है।

112 वैगन वाली डबल इंजन मालगाड़ी, 38 वैगन अलग

इस मालगाड़ी में कुल 112 वैगन थे, जिन्हें दो इंजन द्वारा खींचा जा रहा था। कपलिंग टूटने के बाद 38 डिब्बे अलग हो गए, जो पीछे छूट गए। सूचना मिलते ही सीएंडडब्ल्यू स्टाफ के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और आगे के हिस्से को इंजन सहित खुरई स्टेशन पर खड़ा किया गया। फिलहाल, रेलवे के तकनीकी दल द्वारा टूटे हुए कपलिंग की जांच की जा रही है ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं से बचा जा सके।

क्या हो सकते हैं इस घटना के संभावित कारण?

रेलवे अधिकारियों का मानना है कि कोयले से लदी हुई मालगाड़ी में भार अधिक था, जिसके कारण कपलिंग पर अत्यधिक दबाव पड़ा। इसके अतिरिक्त, धीमी गति और अचानक तेज झटके के कारण कपलिंग का हिस्सा कमजोर हो गया और टूट गया।

घटना के प्रभाव और रेलवे की प्रतिक्रिया

कटनी-बीना रेलखंड पर मालगाड़ी के इस तरह से दो हिस्सों में बंट जाने से रेलवे ट्रैक को फिलहाल बंद कर दिया गया है। हालांकि, इस घटना का यात्री ट्रेनों पर कोई असर नहीं पड़ा है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि मालगाड़ी के इस घटना से रेलवे यातायात को शीघ्र बहाल किया जाएगा।

रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग की टीम लगातार प्रयास कर रही है कि इस समस्या का समाधान निकाला जा सके। इसके साथ ही रेलवे का ध्यान कपलिंग के सिस्टम की मजबूती और निरीक्षण पर विशेष रूप से दिया जा रहा है ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

 कटनी-बीना रेलखंड पर कपलिंग टूटने की घटना रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में सामने आई है। इस प्रकार की घटनाओं से मालगाड़ी की सुरक्षा और संरचना की मजबूती पर सवाल खड़े होते हैं। रेलवे के अधिकारियों और तकनीकी टीम ने तेजी से कार्यवाही करते हुए स्थिति को नियंत्रित कर लिया है और आगे से ऐसी घटनाओं से बचने के उपायों पर भी विचार कर रहे हैं।

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