सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में कोताही: 19 अधिकारियों पर कार्यवाही
written & edited by : ADIL AZIZ
मुख्य बिंदु
- 15 अधिकारियों का वेतन कटौती
- 4 अधिकारियों को नोटिस जारी
- शासकीय योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ वितरण का निर्देश
कटनी, 9 दिसंबर:
जिले में सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने सख्त कार्रवाई करते हुए 19 अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की है। इसमें 15 अधिकारियों के एक-एक दिन के वेतन काटने के आदेश दिए गए हैं, जबकि 4 अन्य अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।
शिकायतों की समीक्षा में लापरवाही पर कार्रवाई
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित समय-सीमा की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनकल्याण अभियान और सीएम हेल्पलाइन से संबंधित मामलों की गहन समीक्षा की। बैठक के दौरान उन्होंने पाया कि कई अधिकारी शिकायतों को समय पर निपटाने में विफल रहे हैं।
विभागीय कार्रवाई का विवरण:
वेतन कटौती के आदेश:
- ऊर्जा विभाग: 6 अधिकारी
- गृह विभाग: 1 अधिकारी
- नगरीय विकास एवं आवास विभाग: 2 अधिकारी
- लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग: 3 अधिकारी
- लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, श्रम विभाग, और स्कूल शिक्षा विभाग: 1-1 अधिकारी
नोटिस जारी:
- आयुष विभाग
- सामान्य प्रशासन विभाग
- अनुसूचित जाति कल्याण विभाग
- स्कूल शिक्षा विभाग
शिविर में अनुपस्थित रहने पर कठोर कार्रवाई की चेतावनी
कलेक्टर ने 11 दिसंबर से 26 जनवरी तक आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री जनकल्याण अभियान के शिविरों को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविर के दौरान अनुपस्थित पाए जाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
शिविर की कार्ययोजना:
- आयुष्मान कार्ड बनाना
- सीमांकन, बंटवारा, नामांकन और आधार कार्ड संबंधी कार्य
- पात्र हितग्राहियों को सरकारी योजनाओं का लाभ
उपार्जन कार्य में सुधार के निर्देश
धान उपार्जन कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर किसानों के लिए उचित सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। अब तक जिले के 66 केंद्रों से 6,856 मीट्रिक टन से अधिक धान का उपार्जन हो चुका है।
समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारी
बैठक में अपर कलेक्टर साधना परस्ते, एसडीएम प्रमोद चतुर्वेदी और विवेक गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी पीपी सिंह, नगर निगम आयुक्त नीलेश दुबे, सीएमएचओ डॉ. अठ्या सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
शासकीय योजनाओं की समीक्षा और हिदायतें
कलेक्टर ने निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले शिविरों के दौरान जिला और विकासखंड स्तर के अधिकारी अपने-अपने विभागों की योजनाओं की स्थिति का निरीक्षण करें। इन निरीक्षणों की रिपोर्ट प्रतिदिन प्रस्तुत करने का भी आदेश दिया गया।
सीएम हेल्पलाइन शिकायतों पर कड़ा रुख
कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए। शिकायतों के निपटारे में देरी या लापरवाही को किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
शासन की योजनाओं और जनता की शिकायतों के त्वरित निपटारे में लापरवाही पर जिला प्रशासन सख्त रुख अपना रहा है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जिले के हर नागरिक को सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिले और प्रशासनिक जवाबदेही बनी रहे।
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